वैशाली:गुरु-चेले में आमने-सामने की भिड़ंत,गुरु ने बचा रखा है कुछ अपने लिए या चेला हो गया तेज

0
51
पटना:बिहार के 40 लोकसभा क्षेत्रों में 16 वैशाली लोकसभा क्षेत्र में छठे चरण में मतदान शुरू होने में महज कुछ घण्टे शेष बचे हैं। वैशाली लोकसभा क्षेत्र में करीब 18 लाख मतदाता हैं। वैशाली लोकसभा क्षेत्र में मीनापुर,काँटी,बरुराज,पारु,साहेबगंज,और वैशाली विधानसभा क्षेत्र है। वैशाली का स्वर्णिम इतिहास रहा है। लेकिन अभी वैशाली में खंडहर के अलावे कुछ भी नहीं है। जबकि प्रजातंत्र की जन्मभूमि यही वैशाली है।
इस चुनाव में महागठबंधन से राजद के कद्द्वार नेता डॉ रघुबंश प्रसाद सिंह और राजग से लोजपा के टिकट पर वीणा देवी आमने -सामने है। पिछले चुनाव में वैशाली से लोजपा के टिकट पर रामा सिंह ने जीत हासिल किया था। रघुबंश प्रसाद सिंह को राजद सुप्रीमो लालू यादव ने एक सभा में ब्रह्म बाबा कहकर सम्बोधित किया था। तभी से डॉ रघुबंश को पुरे बिहार के लोग ब्रह्म बाबा के नाम से जानने लगे। डॉ रघुबंध सिंह इस क्षेत्र से 5 बार सांसद चुनकर संसद भवन तक गए। तब के चुनावों में डॉ रघुबंश सिंह के चुनाव की सारी जिम्मेवारी वीणा देवी के पति दिनेश सिंह ही  सँभालते रहे हैं। लेकिन इस चुनाव में दिनेश सिंह की पत्नी को उनके गुरु डॉ रघुबंश सिंह से ही मुकाबला है।
रघुबंश सिंह कांग्रेस के सरकार में कई मंत्री के पद पर रह चुके हैं। वहीं दिनेश सिंह अभी मुजफ्फरपुर से विधान पार्षद हैं और उनकी पत्नी वीणा देवी मुजफ्फरपुर जिला परिषद् अध्यक्ष और भाजपा से विधायक रह चुकी है। वहीं लालगंज के पूर्व विधायक मुन्ना शुक्ला ने इस शीट पर मतदाताओं के नाम एक नया नारा भी बुलंद कर रखा है, की इस चुनाव में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए नोटा का प्रयोग करें। अगर मुन्ना शुक्ला की बात इस क्षेत्र के मतदाता मानते है की दोनों गुरु-चेले की चुनावी गणित बिगड़ सकता है।
इस क्षेत्र में कुर्मी,कोइरी,बनिया,राजपूत,भूमिहार का वोट काफी अच्छा है। यहाँ के कुछ खास जाति के मतदाता के वोट पर जीत और हार का निर्णय होगा।
वैशाली में अपने अपने प्रत्याशी को जीत दिलाने के लिए दोनों पार्टी के नेताओं ने जबरदस्त चुनावी जनसभा को सम्बोधित कर चुके हैं। दोनों प्रत्याशी के समर्थक भी चुनाव में भाषाओं की मर्यादा भूल चुके है। महज कुछ घंटों में यहाँ मतदान शुरू होगा, और 23 मई को चुनावी परिणाम ही बताएगा की इस शीट पर गुरु की जीत होती है या चेला बाजी मार ले जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here