लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समर्पण और सहयोग की आवश्यकता 

0
134
  सेवानिवृति के बाद अपने विदाई समारोह में रेल अधिकारी विष्णु कुमार ने कहा…
हाजीपुर: पूर्व मध्य रेल के वैशाली प्रेक्षागृह में भारतीय रेल यातायात सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विष्णु कुमार की सेवानिवृत्ति पर विदाई समारोह का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार ने कहा कि बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समर्पण और सहयोग की आवश्यकता होती है । टीमवर्क सही हो तो हर चुनौती का सामना किया जा सकता है । असंभव सा दिखने वाला लक्ष्य भी बेहतर रणनीति और टीमवर्क के बल पर हासिल किया जा सकता है ।
उन्होंने कहा कि अपने सामाजिक एवं पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपनी संस्था भारतीय रेल के प्रति पूर्ण समर्पण तथा ईमानदारी से हमें नैतिक बल प्राप्त होता है और इसी से जीवन में खुशहाली आती है । कर्मचारियों के उच्च नैतिक बल से पूरे सिस्टम की कार्यप्रणाली भी बेहतर बनती है । उन्होंने कहा कि रेलवे एक बहुत बड़ा परिवार है और अधिकारियों का यह दायित्व है कि सभी कर्मचारियों के सुख-दुःख का ख्याल रखते हुए उन्हें बेहतर कार्य निष्पादन के लिए प्रेरित करें । इस अवसर पर विष्णु कुमार की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए मुख्य संरक्षा अधिकारी संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि उनकी कार्यशैली हमेशा ही पारदर्शी और नियम- अनुकूल रही है ।
कैरियर के प्रारंभ से ही समय से कार्यालय आना और सभी कामों को नियत समय पर निपटाना विष्णु कुमार की आदत रही है । उन्होंने कामना की कि  रिटायरमेंट के बाद  भी विष्णु कुमार सामाजिक जीवन में सक्रिय और स्वस्थ रहें । मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री सेवा और कैटरिंग) अमिताभ प्रभाकर ने कहा कि विष्णु कुमार सर ने न सिर्फ स्वयं बढ़िया काम किया बल्कि रेल सेवा में आने वाले जूनियर अधिकारियों को भी हमेशा अच्छी ट्रेनिंग दी । मुख्य वाणिज्य प्रबंधक( माल भाड़ा) दयानंद ने कहा कि विष्णु कुमार कुशल प्रशासक होने के साथ-साथ मितभाषी और मृदुभाषी व्यक्तित्व के स्वामी हैं और हर उलझे मामले को अंतिम निष्कर्ष तक पहुंचाने में विश्वास करने वाले अधिकारी रहे हैं । विष्णु कुमार हमेशा  पठन-पाठन  में विश्वास करते रहे  और उनके द्वारा लिखित कई शोध- आलेख अंतरराष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हुए हैं ।
कार्यक्रम में उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक जफर आजम और पी के सिन्हा ने भी अपने विचार रखे । मुख्य वाणिज्य निरीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने विष्णु कुमार के व्यक्तित्व पर स्वरचित कविता का पाठ किया । शशिभूषण शर्मा ने विष्णु कुमार को कर्मचारियों का हितैषी और सच्चा मार्गदर्शक बताया । कार्यक्रम का संचालन उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री सेवा) दिलीप कुमार ने किया । कार्यक्रम में सभी मंडलों के अनेक अधिकारी और वाणिज्य विभाग के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here