शराब मामले में 36 घंटों में दो दारोगा बर्खास्त,जोनल IG गणेश कुमार ने की कार्रवाई,20 पुलिसकर्मियों पर चल रही विभागीय कार्रवाई 

0
109
जोनल IG गणेश कुमार ( फाइल फोटो )

पटना/मुजफ्फरपुर: सूबे में शराबबंदी है,बाबजूद जिनके जिम्मे शराब के खिलाफ कार्रवाई करने की जिम्मेवारी है, वही पुलिसकर्मी शराब पीने और माफिया के साथ साठ-गांठ में संलिप्त हैं। शराब माफिया के साथ साठ-गांठ के आरोप में शराब कारोबारी के साथ गिरफ्तार करजा थाना में तैनात 2009 बैच के प्रशिक्षु दारोगा ब्रज किशोर यादव को सदर थाना क्षेत्र के कच्ची-पक्की से शराब कारोबारी के साथ गिरफ्तार किया गया था। प्रशिक्षु दारोगा ब्रज किशोर यादव को स्प्रिट लदे वाहन को छोड़ने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। ब्रज किशोर यादव को जोनल IG गणेश कुमार द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया।

ब्रज किशोर यादव को बर्खास्त करने के बाद शहर के रेड लाइट एरिया में होटल में बैठकर शराब पीने के आरोप में गिरफ्तार 2009 बैच के दारोगा राम निराला को गुरुवार को  IG गणेश कुमार द्वारा सेवा से बर्खास्तकर दिया गया। नगर थाना में तैनात मनोज राम निराला को वर्ष 2018 के 29 नवंबर की सुबह दिन के 11 बजे एक मामले में मैनेज करने के नाम पर मनियारी निवासी एक व्यक्ति ने शहर के रेड लाइट एरिया (शुक्ला रोड ) में बुलाया गया था। जहाँ होटल में बैठकर शराब पी रहे मनोज राम निराला का वीडियो तत्कालीन एसएसपी मनोज कुमार को व्हाट्सप्प किया गया था। एसएसपी के आदेश पर होटल में छापामारी कर दारोगा मनोज राम को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

जेल से छूटने के बाद मनोज राम निराला पुलिस लाइन में ज्वाइन किया। जिसके बाद उसके खिलाफ मुजफ्फरपुर जिला विभागीय कार्रवाई की फाइल कार्रवाई के लिए जोनल IG गणेश कुमार को सौपी गई। मामले में शराब से सम्बंधित दोनों दारोगा को 36 घंटों के अंतराल पर IG गणेश कुमार द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। शराब मामले में जोनल IG गणेश कुमार की कार्रवाई बेहद सख्त है। शराब का सेवन नहीं करने का शपथ लेने के बाबजूद पुलिसकर्मी शराब पी रहे और गिरफ्तार होने के बाद पुलिस सेवा से बर्खास्त भी हो रहे। जोनल IG गणेश कुमार द्वारा ऐसे सख्त कार्रवाई के बाद ही सूबे में नौकरी जाने के डर से शराब कारोबारी के साथ पुलिसकर्मियों के मिलीभगत के खेल पर थोड़ा विराम लग सकता है।

शराब मामले में मुजफ्फरपुर जिले के 20 पुलिसकर्मियों के खिलाफ चल रही विभागीय कार्रवाई सूबे में वर्ष 2016 में शराबबंदी के बाद मुजफ्फरपुर जिले के 31 पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई चलाई गई। आरोप मुक्ति के बाद इनमें से11 पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई बंद कर दी गई। अभी जिले के 4 इंस्पेक्टर 4 दारोगा 1 जमादार 5 सिपाही व 6 चौकीदार पर शराब मामले में विभागीय कार्रवाई चलाई जा रही है।

इनके खिलाफ चल रही विभागीय कार्यवाही…
इंस्पेक्टर अविनाश चंद्रा,  इंस्पेक्टर रजनीश कुमार, इंस्पेक्टर कुमार अमिताभ, इंस्पेक्टर दिनेश कुमार, दारोगा सरोज कुमार, दारोगा सिकंदर कुमार, दारोगा योगेंद्र प्रसाद, दारोगा औरंगजेब आलम, जमादार अमेरिका प्रसाद, सिपाही निर्भय कुमार, सिपाही चंद्रदेव पासवान, चौकीदार योगेंद्र पासवान, चौकीदार रामनाथ पासवान, चौकीदार मोतिबुल रहमान व चौकीदार सिपाही सूर्यदेव राय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here